भारत की महत्वपूर्ण चयन दुविधा: KL Rahul या Ishaan Kishan ?

भारत विकेटकीपर के रूप में किसे चुनेगा?

भारत बनाम पाकिस्तान, एशिया कप 2023: क्या KL Rahul भारत की शुरुआती एकादश में इशान किशन की जगह लेंगे?

इस साल के एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित भिड़ंत आज होने वाली है, पहला मैच बारिश के कारण रद्द होने के बाद यह उनकी दूसरी भिड़ंत होगी। जहां पाकिस्तान ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ आगामी मुकाबले के लिए आत्मविश्वास से अपनी टीम का खुलासा कर दिया है, वहीं भारत को आज के मैच के लिए अपनी अंतिम एकादश की घोषणा करने से पहले अभी भी कई फैसलों का सामना करना पड़ेगा।

 

विकेटकीपर-बल्लेबाज KL Rahul की भारतीय टीम में वापसी से अटकलें तेज हो गई हैं, क्योंकि इस साल के आईपीएल के दौरान लगी चोट के कारण खेल से लंबे समय तक दूर रहने के बाद उन्होंने वापसी की है। उम्मीद है कि राहुल टीम के विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में अपना स्थान फिर से हासिल कर लेंगे, जिससे संभावित रूप से फॉर्म में चल रहे ईशान किशन को बेंच पर बैठना पड़ेगा।

 

इशान किशन 2023 में उल्लेखनीय फॉर्म में रहे हैं, उन्होंने पिछले चार मैचों में लगातार चार अर्धशतक लगाए हैं, जिसमें साल की शुरुआत में एक यादगार दोहरा शतक भी शामिल है। पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मुकाबले में, किशन ने भारतीय पारी को स्थिर करने के लिए 82 रन बनाकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और खराब शुरुआत के बाद टीम को 250 रन के पार पहुंचाया।

 

स्टंप के पीछे संभावित बदलाव के अलावा, भारत के तेज आक्रमण को बढ़ावा मिलने वाला है क्योंकि अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण नेपाल के खिलाफ मैच से चूकने के बाद जसप्रित बुमरा लाइनअप में लौट आए हैं। इस वापसी से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अंतिम एकादश में बुमराह की जगह मिल सकती है।

 

स्पिनरों की पसंद भी जांच के दायरे में है, अगर पिच की स्थिति स्पिन के अनुकूल होती है तो बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल को टीम में शामिल किए जाने की संभावना है। इसके परिणामस्वरूप शार्दुल ठाकुर को पद से हटना पड़ सकता है, क्योंकि उन्होंने नेपाल के खिलाफ 26 रन देकर केवल चार ओवर फेंके और एक विकेट हासिल करने में सफल रहे।

 

यहां हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अनुमानित भारतीय एकादश की एक झलक दी गई है:

पाकिस्तान के विरुद्ध भारत की संभावित एकादश:

1. रोहित शर्मा (सी)

2.शुभमन गिल

3. विराट कोहली

4. श्रेयस अय्यर

5. KL Rahul (W/K)

6. हार्दिक पंड्या

7. रवीन्द्र जड़ेजा

8. अक्षर पटेल

9.कुलदीप यादव

10.जसप्रीत बुमरा

11. मोहम्मद सिराज विजन

Related Articles

Back to top button